10 Beautiful Highway In India : भारत के 10 खूबसूरत हाइवे जहां दिखती है गजब की ब्यूटी

सड़कों को सफ़र का सबसे खूबसूरत हिस्सा माना जाता है. किसी सड़क से गुज़र जाने के सालों बाद, जब आप पुरानी तस्वीरों को देखते हैं तो डेस्टिनेशन से ज़्यादा प्यारी ये सड़कें ही दिखती हैं. यही तो ख़ासियत है इनकी. ट्रैवलर्स के दिल में, रोड ट्रिप की ख्वाहिशें भरी होती हैं. अगर आप भी रोड ट्रिप से मोहब्बत करते हैं तो हम लाएँ हैं आपके भारत के खूबसूरत हाइवे की जानकारी ( 10 Beautiful Highways In India ). आप Honeymoon Tour पर जाएं, Himalayan Tour पर जाएं, या Adventure Tour पर जाएं, भारत के सबसे खूबसूरत हाइवे पर दी गई ये जानकारी आपके बेहद काम आएगी. यह आर्टिकल, मूलतः ट्रैवल ट्राएंगल पर प्रकाशित हुआ है.

इस आर्टिकल में, हम भारत के जिन खूबसूरत हाइवे ( 10 Beautiful Highways In India ) की बात कर रहे हैं वो साँसों को रोक देने वाले दिलकश रास्तों से होकर गुज़रते हैं. यहाँ आपको ऐसा लगता है, मानों ये सफ़र कभी ख़त्म ही न हो. यहाँ शानदार नज़ारे के साथ साथ, आपको तस्वीरें क्लिक करने के लिए भी बेहतरीन लोकेशंस मिलती हैं. भारत के बेस्ट हाइवे की लिस्ट में, दक्षिण के नीलगिरी और ईसीआर, उत्तर में हिमालयी क्षेत्र और पश्चिम में मुंबई गोवा हाइवे है. आइए हम आपको बताते हैं, देश के 10 खूबसूरत हाइवे के बारे में ( 10 Beautiful Highways In India )

भारत के 10 खूबसूरत हाइवे – 10 Beautiful Highways In India

हम आपको भारत के ऐसे 10 हाइवे के बारे में बता रहे हैं जो अद्भुत नजारों से भरे हुए हैं. एक नज़र इनपर डालिए और देखिए कि किस हाइवे का सफर आपने अभी तक नहीं किया है

* Rameshwaram Pamban Bridge
* Chennai To Pondicherry
* Visakhapatnam To Araku Valley
* Mumbai To Pune Expressway
* Mumbai To Goa
* Gangtok To Lake Tsomgo & Nathu-La Pass
* Guwahati To Tawang
* Shillong To Cherrapunjee
* Manali To Leh Highway
* Bangalore To Ooty

1. Rameshwaram Pamban Bridge

पंबन पुल Pamban Bridge सही मायने में, मनुष्य द्वारा बनाई गई नायाब संरचना है. यह भारत के सुदूर दक्षिणी हिस्से को रामेश्वरम आइलैंड से जोड़ती है. इसे मदुरै रामेश्वरम रोड के नाम से भी जाना जाता है. पंबन पुल, आपको भारत के सबसे बेहतरीन दृश्य से परिचित कराता है. ये हाइवे फ्लैट और सीधा है और इसके ज़्यादातर हिस्से में आपको दोनों तरफ समंदर ही दिखता है. आप इस यात्रा को कभी ख़त्म नहीं करना चाहेंगे.

Highway: NH 49

Length Of Bridge: 2,065 m

Cities Covered: Mandapam, Pamban Island, and Rameswaram

2. Chennai To Pondicherry

इसे ईस्ट कोस्ट रोड के नाम से भी जाना जाता है. चेन्नै-पुड्डुचेरी हाइवे ऐसे ट्रैवलर्स के लिए मुफीद रास्ता है जो दूर तक फैले नजारे देखना चाहते हैं. ये हाइवे बंगाल की खाड़ी के समानांतर चलता है और कोई ट्रैवलर इससे बेहतर और क्या चाहेगा. इस हाइवे का सफर आपको शांत सागर, उसकी ठंडी हवाओं और पाइन के पेड़ों के बीच से लेकर जाता है. यहां से होकर आप जब पुड्डुचेरी पहुंचते हैं तो यकीन मानिए सफर का मज़ा कभी नहीं भूल पाते हैं.

Highway: East Coast Road

Length Of Highways: 690 kms


Cities Covered: Chennai, Pondicherry, Cuddalore

3. Visakhapatnam To Araku Valley

अगर आप, भारत के दक्षिण पूर्वी हिस्से पर हैं तो यहां आपको ड्राइव करने के लिए एक ऐसा हाइवे मिलता है जो आपको ताउम्र भुलाए नहीं भूलता. विशाखापट्टनम से अराकू वैली तक का ये हाइवे कुल 114 किलोमीटर का है और ये आपके दिल को छूकर निकलता है. कुल तीन घंटे की ये यात्रा, जीवन भर के लिए मानों आपकी संगिनी बन जाती है.

Highway: Araku-Visakhapatnam Road


Length Of Highways: 114 kms

Cities Covered: Araku, Vishakhapatnam

4. Mumbai To Pune Expressway

मुंबई पुणे हाइवे आपको मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर लेकर जाता है. ये निश्चित ही भारत में किसी समुद्री छोर पर सबसे बेहतर तरीके से प्लान किए गए हाइवे में से एक है. मुंबई से पुणे की अधिकतम 2 घंटे की होने वाली इस यात्रा में, आप सुंदर नजारों से आंखें हटा नहीं पाएंगे. अगर महाराष्ट्र की मानसून में आप यहां का सफर करते हैं तो यकीन मानिए सोने पे सुहागा हो जाएगा. ये भारत का पहला 6 लेन कंक्रीट, हाई स्पीड, एक्सेस कंट्रोल्ड एक्सप्रेसवे है. यह एक्सप्रेववे 87 किलोमीटर का जन्नत जैसा सफर आपको देता है.

Highway: Mumbai-Pune Expressway

Length Of Highways: 94.5 kms

Cities Covered: Kalamboli, Kiwale, Mumbai, Pune

5. Mumbai To Goa

इस सड़क पर 12 घंटे की यात्रा बेहतरीन लम्हा देती है. भारत के किसी खूबसूरत हाइवे पर थ्रिल के अहसास को लेने के लिए आपको मुंबई-गोवा के हाइवे 47 की यात्रा ज़रूर करनी चाहिए. ये हाइवे आपको बायोडाइवर्सिटी से भरे नजारे दिखाता है.

Highway: AH47 & NH 66


Length Of Highways: 585 kms

Cities Covered: Mumbai, Goa

6. Gangtok To Lake Tsomgo & Nathu-La Pass

हिमालयी सरज़मीं पर, गंगटोक से Lake Tsomgo & Nathu-La Pass की रोड, एक थ्रिलिंग राइड का अनुभव देती है. ये यात्रा 10 घंटे में 520 किलोमीटर के सफर को कवर करती है. इसमें 55 किलोमीटर का सफर, बेहद चुनौतीपूर्ण है. गंगटोक से Lake Tsomgo तक की सर्दियों की यात्रा, आपको मानों किसी स्वपनलोक में लेकर जाती है और यह आपको हैरानी से भर देती है.

Highway: Jawaharlal Nehru Rd


Length Of Highways: 37 kms

Cities Covered: Gangtok

7. Guwahati To Tawang

ये एक ऐसी रोड जर्नी है जो आपको तरोताजा कर देती है. पहाड़ों की ज्यादातर यात्राओं की अपनी ही खूबसूरती होती है और Guwahati से Tawang तक की यात्रा आपपर इसी तरह का एक जादुई अहसास छोड़ती है. यहां स्ट्रेच अतुलनीय नजारों से भरे हुए हैं और कुछ तो हेयरपिन की तरफ बेहद खतरनाक भी दिखते हैं. यहां ड्राइव करते हुए आपको बेहद सावधानी बरतनी होती है. हर भारतीय और विदेशी को अरुणाचल की अपनी यात्रा के लिए इनर लाइन पर्मिट Inner Line Permit or ILP) की ज़रूरत होती है.

Highway: NH13


Length Of Highways: 520 kms

Cities Covered: Tawang, Guwahati

8. Shillong To Cherrapunjee

नॉर्थ ईस्ट इंडिया में Shillong – Cherrapunjee highway खूबसूरत सड़कों की लिस्ट में एक नाम भर नहीं है. बादलों से घिरा रहने वाला ये हाइवे आपके सफर के हर लम्हे में चार चांद लगाता है. इस हाइवे पर डेढ़ घंटे का सफर आपको 55 किलोमीटर की दूरी तय कराता है और अहसास तो ऐसा देता है कि आपका मन इस हाइवे को गले लगाने का करता है.

Highway: SH5


Length Of Highways: 55 kms


Cities Covered: Shillong, Cherrapunjee

9. Manali To Leh Highway

भारत में ये एक ऐसी सड़क है जिसके सफर को शब्दों से बयां कर पाना भी मुश्किल है. Manali-Leh Highway एक ऐसी ही रोड है जो आपको स्पीचलेस कर देती है. 479 किलोमीटर का ये सफर, साल में सिर्फ तीन-चार महीने के लिए ही आम लोगों के लिए खुला रहता था, हालांकि Atal Tunnel बनने से ये अड़चन भी दूर हो चुकी है.

Highway: Manali-Leh Highway

Length Of Highways: 479 kms

Cities Covered: Manali, Leh, Lahaul, Spiti

10. Bangalore To Ooty

अगर आप एक नेचर लवर हैं तो आप बेंगलुरु से ऊटी जाने वाले इस हाइवे पर जाना ज़रूर पसंद करेंगे. यह भारत की सबसे ज्यादा शानदार नजारे देने वाली रोड में से एक है और अपने 36 हेयरपिन वाले मोड़ के लिए भी मशहूर है. इस हाइवे के सफर पर आपको लंबे पेड़ों की श्रृंखला भी दिखती है. ये सड़क आपको मशहूर मदुमलाई नेशनल पार्क तक भी लेकर जाती है, तो आप यहां एक स्टॉप लेकर प्रकृति की खूबसूरती और स्थानीय वन्य जीव का आनंद भी ले सकते हैं.

Highway: NH 75

Length Of Highway: 533 kms

Cities Covered: Bangalore, Ooty, Mulbagal, Kolar, Mysuru

आपकी जानकारी के लिए कुछ सवालों के जवाब नीचे भी दिए गए हैं

Q. Which is the best highway in India?

A. रोड ट्रिप के लिए भारत के बेहतर डेस्टिनेशन है. देश में बेहतरीन हाईवे और सड़क कॉरिडोर मौजूद हैं. आप यहां जाकर भारत के बेहतरीन हाइवे की जानकारी ले सकते हैं और अपने परिवार-दोस्तों के साथ एक ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं

1. Mumbai to Pune Expressway : Distance – 94 Kms
2. Manali to Leh Highway : Distance – 479 Kms
3. Visakhapatnam to Araku Valley : Distance – 116 Kms.
4. Shimla to Manali via Mandi : Distance – 250 Kms
5. Chennai to Pondicherry : Distance – 151 Kms
6. Guwahati to Tawang : Distance – 520 Kms
7. Puri to Konark on the NH 203 : Distance – 36 Kms

Q. Which state has the best roads in India?

A. आंकड़ों के मुताबिक, भारत के कर्नाटक राज्य में 184,918 किलोमीटर सड़कों का जाल है और यह देश में सबसे ज़्यादा है.

Q. Which city in India has the highest traffic?

A. मुंबई, दुनिया का सबसे भीड़भाड़ वाला शहर है. व्यस्त समय के दौरान मुंबई में यात्रा से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान रोज ही कम से कम दो घंटे सड़क पर ही बर्बाद हो जाते हैं.

Q. Which is the first expressway highway in India?

A. मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे. यह भारत में पहला, सिक्स लेन, हाई स्पीड, एक्सेस कंट्रोल टोल एक्सप्रेसवे है.

Q. Which is the busiest national highway in India?

A. 95 किलोमीटर लंबे नेशनल हाईवे 8 देश का सबसे व्यस्ततम हाईवे है. भारत का यह सर्वश्रेष्ठ एक्सप्रेसवे Golden Quadrilateral project का हिस्सा है. Delhi-Gurgaon Expressway: ये ब्यूटीफुल एक्सप्रेसवे दिल्ली को गुड़गांव से जोड़ता है.

Info : Travel Triangle