Honeymoon in Nainital : कम बजट में हनीमून मनाना चाहते हैं तो नैनीताल से बेस्ट जगह कोई और नहीं

Honeymoon in Nainital- हनीमून के लिए आप कम बजट में खूबसूरत लोकेशन तलाश रहे हैं तो उत्तराखंड  में स्थित नैनीताल से  बेहतर कोई विकल्प नहीं सकता है. जहां आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ हनीमून को खास बना सकते हैं. प्रदेश में कई ऐसे पर्यटन स्पॉट हैं जहां साल भर सैलानियों का तांता लगा रहता है. हम आपको ऐसे ही कई लोकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप आसानी से पहुंच सकते हैं.

झीलों और तालों का राजा कहा जानेवाला शहर है नैनीताल. ऊंचे-ऊंचे पहाड़, पेड़ों से घिरे घुमावदार रास्ते, पल-पल बदलता रोमांटिक मौसम साथी के साथ बोटिंग का मजा. कुछ ऐसा रहेगा अपने पार्टनर के साथ आपका नैनीताल का सफर. हनीमून के लिए यह उत्तराखंड के सबसे खास डेस्टिनेशंस में से एक है.

उत्तराखंड के कुमाऊं में बसे नैनीताल की तो बात ही अलग है. तालों की इस नगरी के बारे में कहा जाता है कि जो एक बार यहां पर आ गया उसका वापस जाने का मन नहीं करता है. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की फिल्मों को नैनीताल में फिल्माया गया है. अगर आप यहां पर आते हैं तो न केवल आपको सस्ते दामों में होटल मिल जाएंगे बल्कि अपने जीवनसाथी के साथ हाथों में हाथ डालकर आप ताल किनारे घूम सकते हैं.

Honeymoon in Puri – पुरी में Beach और Temple, आपकी ट्रिप को यादगार बना देंगे

उत्तराखंड में स्थित नैनीताल एक ठंडा लेकिन खूबसूरत इलाका है. फरवरी में यहां का मौसम अच्छा होता है. नैनीताल शहर का नाम यहां स्थित नैनी झील के कारण पड़ा है. कई बार यहां स्नोफॉल भी होता है जो हनीमून के दौरान किसी रोमांटिक कहानी से कम नहीं लगेगा। फरवरी महीना नैनीताल जाने के सबसे अच्छे समय में से भी एक है.

उत्तराखंड में स्थित नैनीताल एक ठंडा लेकिन खूबसूरत इलाका है. फरवरी में यहां का मौसम अच्छा होता है. नैनीताल शहर का नाम यहां स्थित नैनी झील के कारण पड़ा है. कई बार यहां स्नोफॉल भी होता है जो हनीमून के दौरान किसी रोमांटिक कहानी से कम नहीं लगेगा. फरवरी महीना नैनीताल जाने के सबसे अच्छे समय में से भी एक है.

Honeymoon in Pahalgam : पहलगाम में हनीमून मनाने के ये हैं फायदें

झीलों और तालों का राजा कहा जानेवाला शहर है नैनीताल. ऊंचे-ऊंचे पहाड़, पेड़ों से घिरे घुमावदार रास्ते, पल-पल बदलता रोमांटिक मौसम साथी के साथ बोटिंग का मजा. कुछ ऐसा रहेगा अपने पार्टनर के साथ आपका नैनीताल का सफर। हनीमून के लिए यह उत्तराखंड के सबसे खास डेस्टिनेशंस में से एक है.

Honeymoon in Coorg : प्रकृति से है प्यार तो हनीमून के लिए जाएं कूर्

Nainital History

माना जाता है कि नैनी झील भारत के 51 शक्तिपीठों में से एक है. नैनीझील का इतिहास लोकप्रिय देवी सती की मृत्यु की कहानी पर आधारित है, जब देवी सती की मृत्यु हई तो शोक से बाहर आते हुए भगवान शिव सती के शव को लेकर ब्रह्मांड घूमते रहे. तब भगवान शिव ने सुदर्शन चक्र का उपयोग करते हुए देवी सती के शरीर को 52 हिस्सों में काट दिया, जो पृथ्वी स्थल पर गिरकर पवित्र स्थल बन गए, लेकिन जिस स्थान पर देवी सती की आंखें गिरी थी, उसे आंख की नैन, ताल या झील कहा जाने लगा. इसके बाद से देवी शक्ति की पूजा नैना देवी के रूप में की जाती है. जिसे स्थानीय लोग नैनी देवी माता मंदिर के रूप में जानते हैं.

Nainital Tour Package – हट गए Coronavirus के Rules, वीकेंड ट्रिप को यूं बनाएं यादगार

What Is Attraction Of Nainital

नैनीताल जो यात्रा करने के लिए सबसे आकर्षक हिल स्टेशनों में से एक है यहां रोपवे की सवारी बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है. केबल कार की मदद से आप नैनी झील के शानदार दृश्यों को देख सकते हैं.

आपका पार्टनर  और आप अगर एडवेंचर स्पोट्र्स के दीवाने हैं तो आपके लिए यह बेस्ट जगह है. साहसिक राइड्स में वॉटर ज़ोरबिंग, पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग गतिविधियां शामिल हैं.

मैदानी इलाकों की तुलना में नैनीताल आमतौर पर गर्मियों में ठंडा होता है. अपने कपड़े सावधानी से चुनें ताकि जलवायु के अनुरूप हो.हमेशा कुछ गर्म कपड़े जैसे शॉल, मोजे, जैकेट, दस्ताने और मफलर कैरी करें.

नैनीताल में पर्वतारोहण और ट्रैकिंग एक अद्भुत अनुभव है. आपके द्वारा पैक किए गए जूते पहाड़ों पर चलने या ट्रेक करने के लिए सुविधाजनक होने चाहिए.

Uttarakhand Travel Guide – उत्तराखंड में पर्यटन से रोक हटने के बाद बेफिक्र घूमते दिखे सैलानी

मैदानी इलाकों की तुलना में सूर्य की किरणें आमतौर पर अधिक झुलसती हैं. सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को गर्मी से बचाए रखने के लिए सनस्क्रीन लोशन, मॉइस्चराइज़र और लिप बाम का इस्तेमाल करें. कम से कम एसपीएफ 50 वाले एक अच्छे सन ब्लॉक को रोजाना लगाना चाहिए ताकि त्वचा की शुष्कता और टैनिंग से बचा जा सके.

Honeymoon in Ranikhet : रानीखेत में हनीमून मनाना, जन्नत के एहसास से कम नहीं

नैनीताल का प्रसिद्ध फुटबॉल ग्राउंड, आकर्षक पहाड़ियों के बीच कुछ मजेदार खेलों में अपना हाथ आजमाने के लिए एक शानदार जगह है. अपनी यात्रा में एक स्पोर्टी एज जोड़ने के लिए अपने फुटबॉल, क्रिकेट सामान, बैडमिंटन रैकेट या अपनी पसंद की कोई भी चीज़ ले जाएं.

यदि आप शॉपिंग फ्रीक हैं, तो नैनीताल जाते समय पर्याप्त कैरी बैग ले जाना न भूलें, क्योंकि आपको यहं खरीदारी करने के लिए बहुत कुछ मिलने वाला है. मोमबत्तियों से लेकर अन्य पारंपरिक हिल स्टेशन उत्पादों के लिए, नैनीताल में बहुत कुछ है.

What Is The Famous Food Of Nainital

नैनीताल का प्रसिद्ध भोजन है रास (यह कई पकवानों से बनी एक डिश होती है) इसके अलावा बावड़ी भट्ट की चुरानी, आलू के गुटके (उबले आलू की मसालेदार डिश) अरसा एक स्वीट डिश, गुलगुला एक स्वीट स्नैक भी नैनीताल में बहुत फेमस हैं.

Best Time To Visit Nainital

नैनीताल शहर पर्यटकों को साल भर आकर्षित करता है. हालांकि, नैनीताल घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक है जो देश में गर्मी / वसंत का मौसम है. ज्यादातर लोग देश में चिलचिलाती गर्मी से बचना चाहते हैं और नैनीताल आना पसंद करते हैं।.बर्फ प्रेमियों के लिए, नवंबर के अंत से फरवरी तक एक यात्रा की योजना बनाई जा सकती है जो सर्दियों का मौसम है.

How to reach Nainital

By Train – सड़क मार्ग को छोड़कर नैनीताल के लिए कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है. नैनीताल से नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है, जो लगभग 35 किमी है. हवाई संपर्क के रूप में, निकटतम हवाई अड्डा लगभग 65 किमी दूर पंतनगर में है.

By Air- हवाई मार्ग से नैनीताल के लिए कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है. नजदीकी स्टेशन पंतनगर में है, जो लगभग 65 किमी है.

By Road- नैनीताल की यात्रा आप सड़क मार्ग के जरिए कर सकते हैं. अगर आपका बजट अच्छा है तो आप रेडियो टैक्सी या टैक्सी की सुविधा लेकर भी नैनीताल पहुंच सकते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे