Delhi में स्थित 8 जगह पर जहां Couples कर सकते हैं quality time spend

नई दिल्ली. दिल्ली भारत की राजधानी होने के नाते बहुत भीड़भाड़ वाला शहर है। यहां हर दिन लाखों की तादाद में पर्यटक दिल्ली घूमने आते हैं। इस सब में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है दिल्ली के (Couples) प्रेमी जोड़ो को , क्योंकि हर जगह भीड़ होने के कारण वह एक दूसरे एक साथ एक अच्छा समय नहीं बिता पाते। दिल्ली में कई पार्क और किले मौजूद है, जहां युगल प्रेमी नजर आ ही जाते हैं। लेकिन आज अपने लेख के जरिये आपको बताने जा रहें है दिल्ली की 8 कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां आपके Couples स्पेशल वन के साथ एक खास टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

बुद्धा जयंती (Buddha Jayanti Park)

बुद्धा जयंती पार्क यह पार्क रोमांटिक कपल्स Couples के प्यार की जगह मानी जाती है। यहां आने के बाद तो जैसे वो अपनी सुध्-बुध ही गंवा बैठते हैं। यहां पर कपल्स आकर घंटो तक समय बिताते हैं।

प्रवेश शुल्क : निशुल्क
स्थान : दिल्ली ब्रिज रोड
समय : .सुबह 6 बजे से शाम 6 तक

डियर पार्क (Dear Park)

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं और आप अभी तक हिरण पार्क में एक बार घूमने नहीं गए तो दोस्तो यह वाकई ही शर्म की बात है। इसे वास्तव में दिल्ली में सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक माना जा सकता है|एक विशाल क्षेत्र को कवर करते हुए, पार्क के परिसर में एक आकर्षक झील है, जो दिखने मे वाकई काफी खूबसूरत है।
किसी भी दिन आप मोर, हिरण, खरगोश, और गिनी सूअरों को यहां देख सकते है, यहां आने के बाद आप यकीनन ही भूल जाएंगे कि आप अभी भी दिल्ली जैसे प्रदूषित शहर में हैं।

प्रवेश शुल्क : निशुल्क
स्थान : हौज खास मेट्रो से 2 किलोमीटर दूर
समय : .सुबह 6 बजे से शाम 7 तक( अप्रैल से सितबंर) सुबह 6 बजे से शाम 6 तक (अक्टूबर से मार्च)

पुराना किला (Purana Quila)

पुराना किला एक मात्र ऐसी जगह है जहां आप बीना डरे खुले में अपने नियमित  Couples रोमांस को बढ़ा सकते हैं। रेड रेत पत्थर की एक प्राचीन प्रत्यारोपण संरचना की पृष्ठभूमि के साथ प्यारे हरे रंग के लॉन जोड़ों के लिए दिल्ली में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक साबित हुए हैं। आराम से चलने का आनंद लें, झील पर नौकायन या पास के चिड़ियाघर की यात्रा एक उत्कृष्ट विचार भी हो सकता है।

कहां है Bhimbetka Cave ? क्या है खासियत ? कैसे पहुंचे वहां पर ?

प्रवेश शुल्क : 15 रुपए
स्थान : प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन
समय : सुबह 9 बजे शाम 5 बजे तक

आईपी पार्क (IP Park)

आईपी पार्क पांडवों की राजधानी के नाम पर बना यह आईपी पार्क दिल्ली के प्रमुख पार्कों में से एक है। आप यहां पर तमाम फैमिली वालों, स्टुडेंट्स, पास की बस्तियों के लोग और साथ ही प्रेमी जोड़ों को देख सकते हैं। साथ ही यह प्रेमी जोड़ों को अपने प्यार का इजहार करने की सबसे सुरक्षित जगह लगती है। जहां वे यहां आने की नजरों के सामने ही अपनी रासलीला रचाने लग जाते हैं।

प्रवेश शुल्क : निशुल्क
स्थान : इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन
समय : .सुबह 6 बजे से शाम 7 : 15 तक

बोंटा पार्क (Bonta Park)

बोंटा पार्क (कमला नेहरू पार्क) यह पार्क दिल्ली यूनिवर्सिटी उत्तरी कैम्पस के पास स्थित है। यह पार्क दिल्ली में लवर्स पार्क के नाम से भी विख्यात है।यहां कपल्स आराम से एक दूसरे के साथ एक अच्छा टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

प्रवेश शुल्क : निशुल्क
स्थान : सिविल लाइन मेट्रो के पास
समय : सुबह 6 बजे से शाम 6 तक

सेंट्रल पार्क (Central park)

सेंट्रल पार्क दिल्‍ली के कनॉट प्‍लेस के सेंट्रल पार्क स्थित है। यहां एक फैमिली पार्क है लेकिन यहां कपल्स की भीड़ की चलते अब यह लवर्स पार्क के नाम से जाना जाता है।

प्रवेश शुल्क : निशुल्क
स्थान : राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के पास
समय : 24 घंटे

जापानी पार्क (Japanese park)

जापानी पार्क रोहिणी स्थित जापानी पार्क भी लवर्स पार्क के नाम से जाना जाता है..यहां पेड़ो की झाड़ियों के बीच युगल प्रेमी देखे जा सकते हैं।

प्रवेश शुल्क : निशुल्क
स्थान :  रोहिणी मेट्रो स्टेशन के पास
समय : 24 घंटे

लोधी गार्डन (Lodi Garden)

लोधी गार्डन यह सफदरजंग के मकबरे से 1 किमी. पूर्व में स्थित है।यहां के खूबसूरत फव्वारे, तालाब, फूल और जॉगिंग ट्रैक सभी उम्र के लोगों को लुभाते हैं। यह जगह कपल्स के लिए दिन में एकदम बेस्ट है क्योंकि दिन के समय यहां ज्यदा भीड़ नहीं रहती है।

प्रवेश शुल्क : निशुल्क
स्थान : खान मार्किट मेटो से 1 किलोमीटर दूर
समय : .सुबह 6 बजे से शाम 7 तक( अप्रैल से सितबंर) सुबह 6 बजे से शाम 6 तक (अक्टूबर से मार्च)

 

दोस्तोंआप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें- GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे ।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे