ट्रैवलिंग में अपने साथ रखें ये चीजें, बहुत काम आएंगी

घुमक्कड़ी करने वालों की पैकिंग बहुत ही आसानी से हो जाती है क्योंकि वो जानते होते हैं कि उन्हें अपने सामान में क्या रखना है और वो पूरी तैयारी के साथ वहां पर जाते हैं। लेकिन जो ज्यादा नहीं घूमते उन्हें एक बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि मौसम कभी भी पलटी मार जाता है, तो हमेशा ट्रैवल करने से पहले अपनी पैकिंग के वक्त पूरा ध्यान रखें कि आप ऐसी चीजें रखें जो अगर मौसम बदलता है तो आपके काम आए। हालांकि वैसे तो ज्यादातर लोग किसी भी डेस्टिनेशन पर जाने से पहले और वहां की प्लानिंग करते वक्त मौसम की जानकारी जरूर लेते हैं, क्योंकि फिर वो उसी के मुताबिक अपनी पैकिंग करते हैं। लेकिन कुछ जगहों पर खास रूप से पहाड़ों पर मौसम का रूख बदलने में बिलकुल भी वक्त नहीं लगता है। कभी तो एकदम तेज धूप होगी तो कभी अचानक से बादल छा जाएंगे और बारिश शुरु हो जाएगी। तो ऐसे में हमेशा अपने सामान को पैक करते वक्त कुछ विशेष चीजों को रखने का ध्यान जरूर रखें। तो आज हम ट्रैवल जुनून पर आपको यही बताएंगे कि कैसे आपको पैकिंग के वक्त पर ध्यान रखना चाहिए और अगर मौसम या कुछ भी बदले तो आप उसके लिए तैयार होने चाहिए।

सनस्क्रीन

अगर आपके मन में आता है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ बीच पर या वॉटर लैंड्स पर होता है तो ये बिलकुल गलत है। सनस्क्रीन का इस्तेमाल हर मौसम में हर जगह पर किया जा सकता है। आप इसे सर्दी, गर्मी, बरसात, किसी भी मौसम में इस्तेमाल कर सकते है, ये आपको सूरज की यूवी रेज से बचाती है। इसलिए हमेशा आपके बैग में एक अच्छी सनस्क्रीन जरूर होनी चाहिए।

लाइटवेटेड वॉटरप्रूफ शूज

अगर आपने अपनी यात्रा के लिए कोई ऐसी जगह चुनी हैं जहां के मौसम का रूख लगातार बदलता रहता है तो ऐसे में आप लाइटवेटेड वॉटरप्रूफ जूते चुनें। ये वजन में और पहनने में हल्के तो होते ही है, साथ ही पानी में भी खराब नहीं होते हैं। आपको ये इतने आरामदायक लगेंगे कि पहाड़ों की ट्रैकिंग आसान हो जाएगी और ट्रैकिंग के लिए ये काफी जरूरी भी है।

मल्टीटास्किंग जैकेट

सबसे पहले तो आप इस बात का ध्यान रखें कि कहीं का भी ट्रिप करें लेकिन बैग में कुछ चीजों के लिए जगह जरूर होनी चाहिए, उन्हीं में से एक है मल्टीटास्किंग जैकेट। इस जैकेट की खासियत ये है कि आपको ये हर मौसम में मदद देगी। ये जैकेट आपको चिलचिलाती धूप में टैनिंग होने से बचाएगी इसके साथ ही ये अच्नक से होने वाली बारिश में भी आपकी मदद करेगी और जब अचानक से ज्यादा सर्दी हो जाए तो इसका उससे बचने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी जगह पर आप चाहे तो हैवी विंटर जैकेट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इन जैकेटों का वजन काफी ज्यादा होता है तो आपको कैरी करने में तकलीफ होगी। इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि मल्टीटास्किंग जैकेट का इस्तेमाल करें। मार्केट में कई तरह की मल्टीटॉस्किंग जैकेट मौजूद हैं जिन्हें चुनकर आप किसी भी मौसम में बिना चिंता के यात्रा कर सकते हैं।

लोशन

जब आप अपनी पैकिंग करते हैं तो उसमें जरूरी चीजों की चेकलिस्ट जब बनाएं तो उसमें लोशन का नाम भी जोड़ना। ये एक ऐशी चीज है जिसकी जरूरत लगभग हर मौसम में पड़ती है। ये स्किन को मॉइश्चराइज रखते हैं, ऑर ऑयली होने से बचाते हैं। तो इन्हें अवॉयड ना करें तो काफी अच्छा रहेगा। वैसे तो कई होटल भी ये चीजें मुहैया कराते हैं, लेकिन फिर भी आपको उन पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

दवाईयां

अक्सर हम लोग सोचते हैं कि मौसम का रुख नहीं बदलेगा ऐसे में सीजन चेंज की वजह से कोई बीमारी नहीं होगी, लेकिन फिर भी आपको अपने साथ कुछ दवाईयां तो जरूर रखनी चाहिए। क्योंकि अक्सर जब भी मौसम बदलता है तो उसका आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है।

कन्वर्टेबल पैंट्स

ये ऐसी पैंट्स होती है जिनका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। आप अपनी इस पैंट को मौसम के मुताबिक लंबा या छोटा भी कर सकते हैं। उसके अलावा ये एडवेंचर ट्रिप्स के लिए काफी आरामदायक होती है, इसमें आपको ट्रैकिंग या और किसी तरह के एडवेंचर करने में परेशानी नहीं होगी। कई सारी पॉकेट्स वाली इस पैंट में आप अपने साथ जरूरत की ज्यादा चीजों का ले जा सकते हैं।

News Reporter
एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: