PROMOTION: गोवा, हनीमून के लिए भारत का सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल

  1. गोवा निश्चित रूप से भारत में सबसे रोमानी और अनोखी जगह है, इसलिए यह हनीमून के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल भी है। भारत के पश्चिमी तट पर अरब सागर से सटा हुआ ये राज्य केवल ३७०२ (3702) वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल के साथ, गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है । यहाँ के समुद्र तटों की साफ़ सुथरी बीच में कुछ ऐसा जादू है जो प्रेमी जोड़ो में उत्साह और रोमांच की भावना उत्पन्न करता है। शादी की चहल-पहल और भाग-दौड़ के बाद का यह सफर ऐसे यादगार पल देता है जो नवव्यावाहित जोड़े सदा याद रखते हैं।

मन को सुकून देने वाला शांत समुद्र तट, गुलजार और रोमांचक नाइटलाइफ़, समुद्र के किनारे वाइन के साथ कैंडल लाइट डिनर, ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो गोवा को हनीमूनर्स का पसंदीदा शहर बनाती हैं। स्कूबा डाइविंग में समुद्र के भीतर डुबकी लेकर अद्भुत कोरल्स और रंग बिरंगी मछलियों के झुण्ड के बीच में खुद मछली बन कर तैरना, पैराग्लाइडिंग करते हुए आकाश में पंछियो की तरह उड़ने का कुछ अलग ही सुख है। खूबसूरत वादियों के बीच में जाती हुई मानो कभी ख़तम न होने वाली सड़क पर अपने साथी के संग किराये पे लिये मोटरसाइकिल पे घूमना और शाम ढलते वक़्त जब सूर्य और समंदर का मिलान हो रहा हो, बेझिझक एक दूसरे का हाथ थामे सूर्यास्त का आनंद लेते हुए यादगार पल बिताना केवल गोवा में ही मुमकिन है। गोवा में लाइव कैसीनो कानूनी है जिस के लिए आप मंडोवी नदी में लंगर डाले नौकाओं या फिर कुछ चुनिंदा तटवर्ती होटलों में जा सकते है।

गोवा के लोग काफी खुले मिजाज़ के होते हैं और यहाँ जोड़ो के मेल जोल पर किसी प्रकार का दबाव या प्रतिबंध नहीं है। गोवा उत्तर और दक्षिण में बाटी हुई है, अगर आप क्लबिंग और पार्टीइंग के शौकीन हैं तो आपको गोवा के उत्तरी दिशा मे पायी जाने वाले बीच पसंद आएगी। अगर आप एकांत और शांति में अपने साथी के संग समय बिताना चाहते हैं, तो आपको दक्षिण दिशा वाली बीच पसंद आएगी क्यूंकि वहा भीड़ थोड़ी कम होती है

सैर-सपाटा करने के लिए यहाँ बहुत आकर्षक और मन मोह लेने वाली पुर्तगाली ज़माने की ईमारतें और पुराने गिरजाघर हैं। शॉपिंग का शौंक रखने वालो के लिए गोवा का फ्ली मार्केट्स आपकी शॉपिंग की प्यास बुझाने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहाँ सबकी पसंद के हिसाब से कुछ न कुछ मिल ही जाता है और इस रंगीन व सुन्दर दुनिया से कोई भी खाली हाथ नहीं लौटता।

जो लोग स्थानीय परंपराओं और रीति-रिवाजों में रुचि रखते हैं वे होमस्टे का लुत्फ़ ले सकते हैं जहां वे पारंपरिक घर में ग्रामीण जीवन की शांति में आनंद पा सकते हैं। वे विभिन्न प्रकार के स्थानीय व्यंजनों का मज़ा ले सकते हैं जिनकी जड़ें पुर्तगाल में हैं। समुद्री व्यंजनों में कोंकणी शैली का भोजन विशेष रूप से बहुत लोकप्रिय है और कोई भी गोवा की स्थानीय विशेष शराब, फेनी के स्वाद को नहीं भूल सकता।

क्या आपको अभी तक गोवा घूमने का अवसर नहीं मिला? आप भी इसके रेतीले समुद्र तटों, मिलनसार लोगों, स्वादिष्ट व्यंजनों और भव्य रिसॉर्ट्स का आनंद लेने की योजना बनाएं, और हाँ, अपने दिमाग को छुट्टी दें और केवल अपने दिल के साथ गोवा जाएं।