Republic day advisory 2023 : गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के ये रास्ते रहेंगे बंद,बाहर निकलने से पहले जान लें ट्रैफिक एडवाइजरी

Republic day advisory 2023 : देश में 74वें गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day 2023) के लिए राजधानी दिल्ली और कर्तव्य पथ तैयार हो गया है. इसी सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की सड़कों के लिए गणतंत्र दिवस के दिन के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की.

देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर कई सड़क मार्ग बंद कर दिए गए हैं, जबकि कई मार्गों का डायवर्जन कर दिया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर दी है. इसके अलावा दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की ओर से भी इस मौके पर खास इंतजाम किए गए हैं. इस बार गणतंत्र दिवस पर परेड लाल किले पर भी आयोजित की जा रही है. गणतंत्र दिवस का ये महापर्व 26 से 31 जनवरी तक चलेगा. इसे लेकर कुछ मार्गों में बदलाव किया गया है. दिल्ली पुलिस ने कल यानी 26 जनवरी के लिए एडवाइजरी जारी की है.

दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि यदि किसी भी व्यक्ति को कुछ भी संदिग्ध दिखाई दे तो उसकी जानकारी नजदीकी पुलिस स्टेशन में आवश्य दें. इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने कहा कि अपनी यात्रा पर जाने से पहले सनुश्चित कर लें, क्योंकि कई रास्तो को बंद कर दिया गया है.

Republic Day Parade 2023 : जानें, गणतंत्र दिवस परेड का शेड्यूल, टिकट कहां मिलेगा, समय और गाइडलाइंस

गणतंत्र दिवस पर बंद रहेंगे ये रूट्स || These routes will remain closed on Republic Day

एडवाइजरी के मुताबिक गणतंत्र दिवस की परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किले की ओर बढ़ेगी. ये परेड कार्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोलचक्कर, तिलक मार्ग और बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी. इसके चलते एडवाइजरी में कहा गया कि बुधवार 25 जनवरी शाम छह बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी तरह के ट्रैफिक की अनुमति नहीं दी जाएगी. बुधवार को रात 10 बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड और कर्तव्यपथ पर कोई क्रॉस-ट्रैफिक नहीं होगा.

“सी”-हेक्सागन-इंडिया गेट गुरुवार को सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. गुरुवार को सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं से यातायात की अनुमति नहीं होगी. एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड की आवाजाही के आधार पर ही क्रॉस-ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी.

गणतंत्र दिवस पर ये रूट्स होंगे डायवर्ट || These routes diverted for R-Day Parade

पर्यटन मंत्रालय गणतंत्र दिवस के मौके पर महापर्व का आयोजन कर रहा है. ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, दिल्ली गेट, हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), छत्ता रेल चौक, शांति वन, टी-प्वाइंट सुभाष मार्ग और जीपीओ (कश्मीरी गेट) से ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा. वहीं, नेताजी सुभाष मार्ग, निषाद राज मार्ग, लोथियां रोड (जीपीओ से छत्ता रेल चौक तक), श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग (हनुमान मंदिर से छत्ता रेल चौक तक) पर यातायात प्रतिबंध या नियमन या डायवर्जन लगाया जा सकता है.

Why Kartavya Path is So Special? : जानें कर्तव्य पथ की क्या है खासियत

गणतंत्र दिवस के दिन ऑप्शनल रूट || Alternative route for Republic Day

एडवाइजरी में कहा गया है कि मंदिर मार्ग की ओर जाने के लिए यात्री मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं वंदे मातरम मार्ग, शंकर रोड से जा सकते हैं.  दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्री धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल, पहाड़गंज की तरफ चेम्सफोर्ड रोड या अजमेरी गेट की तरफ मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से जा सकते हैं.

पूर्वी दिल्ली से आईएसबीटी पुल, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोलचक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड, पहाड़गंज ब्रिज होते हुए बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं.

दक्षिण दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए लोग रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौड़िया ब्रिज ले सकते हैं.

Republic Day Celebration 2023 : गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में इस बार क्या क्या होगा पहली बार? आप भी जान लें

गणतंत्र दिवस पर मेट्रो सर्विस || Metro Services Advisory on Republic Day

मेट्रो सेवा गणतंत्र दिवास के मौके पर गुरुवार को परेड के दौरान सभी मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी.हालांकि, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों पर बोर्डिंग या डी-बोर्डिंग केवल आमंत्रित या टिकट धारकों को सुबह 5 बजे से दोपहर 2 बजे तक करने की अनुमति होगी. DMRC ने बताया है कि 25 जनवरी सुबह 6 बजे से लेकर 26 जनवरी दोपहर 2 बजे तक गणतंत्र दिवस में सुरक्षा व्यवस्था के चलते मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग बंद रहेगी.

यहां बसें होंगी समाप्त || Buses will end here

पार्क स्ट्रीट/उद्यान मार्ग,आराम बाग रोड (पहाड़गंज), कमला मार्केट, दिल्ली सचिवालय (आईजी स्टेडियम), प्रगति मैदान (भैरो रोड), हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), मोरी गेट,आईएसबीटी कश्मीरी गेट,आईएसबीटी सराय काले खां,तीस हजारी कोर्ट.

इंटरस्टेट बसें यहां होंगी समाप्त || Interstate buses will end here

गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम आने वाली बसें NH-24, रिंग रोड होते हुए आएंगी और भैरो रोड पर समाप्त होंगी। NH-24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर दाईं ओर मुड़ेंगी और आईएसबीटी आनंद विहार पर समाप्त होंगी। गाजियाबाद की तरफ से आने वाली बसें मोहन नगर पर वजीराबाद पुल के लिए भोपुरा चुंगी की तरफ मोड़ दी जाएंगी। धौला कुआं की तरफ से आने वाली सभी बसें धौला कुआं पर समाप्त हो जाएंगी.

गणतंत्र दिवस एडवाइजरी में निर्देश || instructions in advisory of Republic Day

दिल्ली यातायात पुलिस ने रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी और एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को इन मार्गों पर निकलने के लिए पर्याप्त समय निकालकर जाने की सलाह दी है. लोगों को सड़कों पर भीड़ कम करने में सहयोग के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल की सलाह दी गई है. एडवाइजी के मुताबिक, इस मौके पर लोग अपने वहनों को तय स्थानों पर ही पार्क करें और सड़क किनारे पार्किंग से बचें.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!