Dhanteras : धनतेरस के दिन भूलकर भी न खरीदें ये वस्तुएं, माना जाता है अशुभ

Dhanteras : इस बार धनतेरस 13 नवंबर को है इसी के साथ दिवाली का त्योहार शुरू हो जाएगा. त्योहार को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है और दिवाली से दो दिन पहले या कभी एक दिन पहले मनाया जाता है. इस साल, दिवाली 14 नवंबर को मनाई जाएगी और लोगों ने उपहार, सोना और आभूषण खरीदना शुरू कर दिया है. दिवाली के इस पांच दिवसीय उत्सव के दौरान, लोग नए कपड़े पहनते हैं और अपने घर को रोशनी और फूलों से सजाते हैं.

Pichola Lake की खूबसूरती देख आप हो जाएंगे कायल

जबकि दिवाली खरीदारी को कोई निमंत्रण नहीं है, धनतेरस को विशेष रूप से शुभ खरीदारी द्वारा चिह्नित किया जाता है जहां लोग सोने, चांदी और बर्तन खरीदते हैं. लेकिन उन चीजों की एक सूची भी है जिन्हें इस दिन नहीं खरीदना चाहिए. घर में खुशी बनाए रखने के लिए उन चीजों की सूची देखें जो आपको नहीं खरीदना चाहिए.

धनतेरस पर उपहारों का आदान-प्रदान न करें

खरीदारी करने के लिए धनतेरस सबसे शुभ समय है. नई चीजों के लिए लेकिन उपहारों का आदान-प्रदान करने की योजना बना रहे हैं तो यह शुभ नहीं है. इस दिन उपहार देना बुद्धिमानी नहीं है क्योंकि यह माना जाता है कि धनतेरस पर किसी को कुछ देने से सकारात्मक जीवन और सौभाग्य प्राप्त नहीं होता.

घर बैठे घूमिए भारत के प्रमुख Tourist places, जीतिए Prize

आयरन न खरीदें

धनतेरस पर बर्तन खरीदना सबसे आम माना जाता है, लेकिन आप लोहे से बने बर्तन न खरीदें. धनतेरस के लिए स्टील भी बहुत शुभ नहीं माना जाता है. चूंकि स्टील भी एक प्रकार का लोहा है. इसके बजाय, आपको धनतेरस पर खरीदने के लिए तांबे और पीतल के बर्तनों की तलाश करनी चाहिए.

घर ले जाने से पहले खाली बर्तन भरें

ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर किसी को खाली बर्तन नहीं खरीदना चाहिए. वैसे, हम जानते हैं कि दुकानदार आपको भोजन या अन्य चीजों से भरे बर्तन नहीं देगा, लेकिन आप घर के अंदर ले जाने से पहले खरीदे हुए बर्तन को पानी से भर दें.

Dhanteras : धनतेरस के दिन खरीदें ये चीजें, हो जाएंगे मालामाल

कार न खरीदें

चूंकि धनतेरस चीजें खरीदने के लिए एक शुभ दिन है, इसलिए कई लोग अपनी पसंदीदा कार घर लाते हैं. हालांकि, घर में सकारात्मकता बनाए रखने के लिए व्यक्ति को उस दिन पैसे नहीं देने चाहिए .

तेल का न्यूनतम उपयोग

रसोई में तेल का उपयोग करना मूल बात है लेकिन धनतेरस के त्योहार पर, लोगों को तेल नहीं खरीदना चाहिए.

काले रंग से दूर रहें

इस बात से कोई इनकार नहीं है कि काले रंग को अंधेरा माना जाता है और शुभ नहीं. लोग अक्सर इसे किसी भी धार्मिक चीज़ से दूर रखते हैं. इसी तरह, धनतेरस पर, यह सलाह दी जाती है कि घर में ऐसा कुछ भी न रखें जो रंग काला हो.

कांच के बर्तन न खरीदें

धनतेरस के द‍िन चीनी मिट्टी की बनी हुई वस्तुएं भी अशुभ मानी जाती है. मान्यता है कि इस धातु से बनी चीजों से बनी चीजें लंबे समय तक सुरक्षित एवं स्थाई नहीं होती.अत: इनसे घर में बरकत कम होती है. इसके अलावा धनतेरस के द‍िन गलती से भी कांच या शीशे का बना सामान भी नहीं खरीदना चाह‍िए क्योंकि शीशे का संबंध भी राहु से होता है, जो घर की शुभता में कमी करता हैइससे जातक को काफी नुकसान होता है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे