अभी नहीं खुलेंगे Nainital, Ramnagar के Resort और Hotel

कोरोना के कारण देश भर में लगे लॉकडाउन के बाद सरकार ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की. अनलॉक-1 से अब हम अनलॉक-4 में पहुँच चुके हैं. अनलॉक-4 की बात करें तो नैनीताल Nainital और रामनगर Ramnagr के होटल Hotel रिजॉर्ट Resort अभी नहीं खुलेंगे. इस पर नैनीताल Nainital होटल एसोशिएसन से जुड़े लोगों का कहना कि वो इतने सख्त नियमों के साथ अपना कारोबार शुरू नहीं कर सकते हैं. सरकार की गाइडलाइन में ढील मिलने के बाद ही होटल खोलने पर विचार किया जाएगा. जिससे किसी तरह की दिक्कत ना उठानी पड़े.

ऋषिकेश में Laxman Jhula पर न्यूड वीडियो बनाना विदेशी महिला को पड़ा भारी

नैनीताल-रामनगर Nainital-Ramnagar और आसपास करीब 700 से भी ज़्यादा होटल Hotel और रिजॉर्ट Resort है. लेकिन लॉकडाउन के चलते ये पिछले पांच महीने से बंद ही चल रहे हैं. जिसकी वजह से करीब 35 हजार से ज्यादा लोगों के सामने रोजीरोटी का संकट बना है. अनलॉक-4 के बाद होटल कारोबार वालों को सरकार से बहुत उम्मीदें थी. कि दोबारा से उन सभी को वापिस से अपना रोजगार मिल जाएगा. लेकिन फिलहाल अभी ऐसा कुछ होता नहीं दिख रहा. बंदी के कारण सभी कारोबारियों को बहुत परेशानी झेलनी पड़ रही है.

नैनीताल Nainital होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश शाह का कहना है कि इतने सख्त नियमों के साथ होटल खोलने का कोई मतलब ही नहीं बनता. हम सब पहले भी शासन-प्रशासन के सामने अपनी मांग रख चुके हैं. जिससे कि हमें भी अपना कारोबार करने में दिक्कतें ना हों. अब छूट के नाम पर कोरोना जांच का समय 72 घंटे से बढ़ाकर 96 घंटे तक का कर दिया है. इससे कोई अंतर नहीं पड़ेगा. ऐसे स्तिथि में तो होटल Hotel खोलकर कर्मचारियों का वेतन तक निकालना भी मुश्किल होगा. इसलिए हम सब ने मिलकर यह फैसला किया है कि अभी भी होटल Hotel नहीं खोले जाएंगे.

जामिया मिलिया के प्रोफेसर SM Akhtar तैयार करेंगे Ayodhya Masjid का डिज़ाइन

बाहर से आ रहे लोगों को स्मार्ट सिटी पार्टल पर रजिस्ट्रेशन-आरटीपीसीआर की 72 घंटे की नेगेटिव रिपोर्ट कारोबारियों के लिए आड़े आ रही है. ट्रांसपोर्ट की तरह बाहर से आने वालों को छूट दी जाये और ब्राजील की तरह सरकार इनसेंटिव दे तो कारोबारी कारोबार करने में सक्षम होंगे. बिजली बिल में होटलों को छह माह के फिक्स चार्ज की छूट नहीं है. विभाग पूरा ब्याज भेज रहा है. न भरने पर बिजली काटी जा रही है.

ऐसे में होटल Hotel कारोबारियों की सरकार से कुछ मांगें हैं. जिसमें लोगों का कहना है कि बाहर से आ रहे लोगों को स्मार्ट सिटी पार्टल पर रजिस्ट्रेशन-RTPCR की 72 घंटे की नेगेटिव रिपोर्ट कारोबारियों के लिए बहुत दिक्कत दे रही है. ट्रांसपोर्ट की तरह बाहर से आने वालों को भी पर्याप्त छूट दी जाए और ब्राजील के जैसे ही सरकार इनसेंटिव देने की तैयारी करें जिससे सभी कारोबारी अपना कारोबार करने में सक्षम हों सके.

बिजली बिल में होटलों को छह माह के फिक्स चार्ज की छूट की सुविधा भी नहीं दी गई. बिजली विभाग पूरा ब्याज भेज रहा है. और ना भरे जाने पर बिजली काट दी जा रही है. ऐसे में हम सबको बहुत परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. वहीं कॉर्बेट के निदेशक राहुल ने बताया कि कॉर्बेट में ऑनलाइन बुकिंग जल्द ही शुरू कर दी जाएगी.

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"