जबलपुर में कई बेहतरीन जगहें है घूमने के लिए, एक बार जरूर आएं

Jabalpur Tour Guide – जबलपुर, मध्य प्रदेश में शहर अपने शिक्षा केंद्र, मिठाई और हाल ही में आईटी पार्क के लिए जाना जाता है. इसमें कई दिलचस्प जगहें हैं जो बहुतों को नहीं पता हैं लेकिन स्थानीय लोगों द्वारा इसकी सराहना की जाती है. जबलपुर अपने आप में एक प्राचीन और ऐतिहासिक दिल है.

Jabalpur में मंदिर और नेशनल गार्डन भी हैं जो वनस्पतियों और जीवों की जीवन शैली को पूरी तरह से प्रदर्शित करते हैं. यह उन पर्यटन स्थलों से भरा पड़ा है, जहां बताने के लिए अलग-अलग कहानियां हैं और जबलपुर, मध्य प्रदेश में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें हैं.

Madan Mahal Fort

मदन महल किला गोंड रानी रानी दुर्गावती का प्राचीन क्वार्टर है, इस प्रकार यह स्थानीय नाम रानी दुर्गावती किला है. यह परिवार के साथ जबलपुर में घूमने ( Jabalpur Tour Guide ) के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यह किला 500 मीटर लंबा है और इसमें नियमित स्थापत्य क्षमता है, लेकिन इसमें अनोखा मार्ग, जमीन के अंदर से रास्ता और तीखे मोड़ हैं. यह विशेष रूप से जटिल और भारी  खतरों को समायोजित करने के लिए बनाया गया है. अस्तबल और युद्ध कक्ष इस बात के और प्रमाण हैं कि यह किला दुश्मनों से अनावश्यक हमलों का मुकाबला करने के लिए बनाई गई इमारत है

पता- गुरुदेव कॉलोनी, जबलपुर, मध्य प्रदेश 482001

Gwarighat

गौरीघाट माँ नर्मदा के प्रसिद्ध घाट के रूप में काम करता है. आधे डूबे हुए मंदिर की वजह से इसकी मौजूदगी को और खास बना दिया गया है. पानी मंदिर के भक्तों को  प्रार्थना करने और शाम को सुंदर आरती आयोजित करने से नहीं रोकता है. माँ नर्मदा के लिए पूजा होती है और इसमें भारी संख्या में लोग शामिल होते हैं. यह जगह दोस्तों के साथ जबलपुर में सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

Chausath Yogini Temple

यदि आप 150 सीढ़ियां चढ़ने के लिए तैयार हैं तो चौसठ योगिनी मंदिर जा सकते हैं. मंदिर मुख्य रूप से माँ दुर्गा को समर्पित है और इसे सबसे पुराने धरोहर स्थलों में से एक माना जाता है. श्रद्धालु भगवान शिव से प्रार्थना करते हैं.वास्तुकला सरल है और खजुराहो मंदिरों की एक समान शैली धारण करती है. मंदिर में अधिकांश कपल आते हैं जो माँ दुर्गा से अपने भविष्य के लिए आशीर्वाद लेने आते हैं. यह कपल्स के लिए जबलपुर में सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

पता- भेड़ा घाट, भेड़ाघाट, मध्य प्रदेश 483053

Dhuandhar Falls

धुआंधार संगमरमर की चटटानों के ऊपर से गिरने वाला एक खूबसूरत झरना है, इस झरने के सुन्दरता को देखने के लिए भारत देश के कोने कोने से लोग आते हैं. धुआंधार झरने की खूबसूरती देखने विदेशों से भी लोग आते है. धुआंधार झरना नर्मदा नदी पर बना हुआ है. यहां झरना तेज वहाव के साथ चटटानों से नीचे गिरता है, जो देखने में बहुत मनोरम लगते है.

धुआंधार झरना जबलपुर जिले से लगभग 25 किमी की दूरी पर स्थित है. धुआंधार Jabalpur के भेडाघाट क्षेत्र में स्थित है. वैसे भेडाघाट में बहुत सारी जगह है जहां पर आप घूम सकते है, आपका पूरा दिन यहां पर घूमते घूमते ही बित जाएगा. आप इस झरने तक सडक के माध्यम से जा सकते है. यहां झरना बहुत फेमस है इसलिए आप यहां पर असानी से पहुंच सकते हैं .यहां पर जाने के लिए आप अपने वाहन से जा सकते है.

पता- जबलपुर, मध्य प्रदेश 482003

Bhedaghat

Jabalpur के भेड़ाघाट स्थित संगमरमरी चट्टान अन्य किसी भी पर्यटन स्थलों में सर्वाधिक घूमा जाने वाला जगह है. यह कहना गलत नहीं होगा कि जबलपुर और संगमरमरी चट्टान एक दूसरे के पर्यायवाची हो गए हैं. संगमरमरी चट्टान नर्मदा नदी के दोनों ओर करीब 100 फीट ऊंची है. भेड़ाघाट का वातावरण भी बेहद शांत रहता है. जब सूरज की रोशनी सफेद और मटमैले रंग के संगमरमर चट्टान पर पड़ती है, तो नदी में बनने वाला इसका प्रतिबिंब अद्भुत होता है.

भेड़ाघाट और यहां की संगमरमर चट्टान की खूबसूतरी उस समय चरम पर होती है जब चांद की रोशनी चट्टान और नदी पर एक साथ पड़ती है. इस माहौल में अगर आप बोट राइड करेंगें तो इस अनुभव को जीवन भर नहीं भूल पाएंगे. जबलपुर की संगमरमर चट्टान एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां आपको जाना ही चाहिए. और अगर आप यहां जाएं तो चट्टानों के बीच से नर्मदा नदी में बोट राइड का मजा जरूर लें.

पता- नर्मदा नदी

Bhopal Tour – भोपाल में घूमने के लिए 12 सबसे अच्छी जगहें, जानिए विस्तार से

Dumna Nature Reserve Park

डुमना प्रकृति रिजर्व पार्क शांत और एक खूबसूरत इकोटूरिज्म साइट है. यह चीतल, जंगली सूअर, साही, गीदड़ और पक्षियों की कई प्रजातियों का घर है. रिज़र्व अपने खंदारी बांध के लिए भी प्रसिद्ध है जो 1883 में बनाया गया था. वन्य जीवन और पर्यटन का सही संयोजन इसे एक यात्रा देने और इसके सुंदर सार को पकड़ने के लिए पर्याप्त है.

पता- एयरपोर्ट रोड, आईआईआईटीडीएम के पास, जबलपुर, मध्य प्रदेश 482005

Bargi Dam

बरगी बांध नर्मदा नदी पर बने पहले बांधों में से एक था. यह 70 मीटर की ऊंचाई पर है और एक अच्छा पर्यटन स्थल है. बांध भी बोंटिग की अनुमति देता है और आपकी सुरक्षा का भी ख्याल रखता है. बांध के पास वाला रेसटोरेंट है उचित मूल्य के साथ शानदार सेवा और भोजन प्रदान करता है.

Rani Durgavati Museum

रानी दुर्गावती एक बहादुर गोंड रानी थीं, जिन्होंने मुगल से लड़ाई की थी और उन्हें अपने क्षेत्र से दूर रखा था. यही कारण है कि उनका नाम जबलपुर के सभी लोगों के दिलों में आज भी है. रानी दुर्गावती म्यूजियम का निर्माण उसकी बहादुर कहानियों को सम्मान देने, सीखने और उनकी शानदार और सफल युद्ध की कहानियों और रणनीति का वर्णन करने के लिए किया गया है. यह एक जानकारी देने वाला म्यूजियम है जहां आपको जाना चाहिए.

इंदौर में घूमने के लिए 12 शानदार जगहें, ये है Full Travel Guide

पता- नेपियर टाउन, जबलपुर, मध्य प्रदेश 482002

Sangram Sagar Lake

यह जबलपुर में सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो प्रवासी पक्षियों और विदेशी जलीय जानवरों के लिए एक घर के रूप में भी जाना जाता है. बाजनामठ किले के करीब स्थित, यह असली झील अपने अद्भुत परिवेश और भव्य स्थानीय आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है. इसके साथ ही लोग मछली पकड़ने जैसे एडवेंचर करने के लिए भी यहां आते हैं. यह जगह  परिवार और दोस्तों के साथ एक दिन के लिए परफेक्ट है.

समय: सुबह 8 बजे

Indore Clean City – 40 साल पुराने कचरे का पहाड़ तब्दील हुआ एक घने जगंल के रूप में, जानें ये कैसे हुआ

Hanumantal Jain Mandir

इसे बारा मंदिर भी कहा जाता है जो Jabalpur में काफी लोकप्रिय जैन मंदिर है जहां मुख्य आकर्षण आदिनाथ भगवान की सुंदर मूर्ति है. मूर्ति पिच काले पत्थर से बनी है और जैन अनुयायी इसे स्वयंभू की मूर्ति कहते हैं. इसके साथ ही मंदिर को शांति और शांति के लिए भी जाना जाता है जो जगह को घेरता है. मंदिर परिसर के अंदर लगभग 22 मंदिर हैं जो इस स्थान को अधिक सराहनीय बनाते हैं.

समय: 24 घंटे

स्थान: हनुमंतलाल रोड, जबलपुर

 

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे