How to Travel With Dogs and Pets : पालतू जानवर के साथ ट्रेवल करते समय काम आएंगे ये TIPS

How to Travel With Dogs and Pets : अगर आपके पालतू जानवर आपके साथ छुट्टी पर जा रहे हैं, तो आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक पर विचार करना होगा कि आपका पालतू यात्रा कैसे करेगा, इस पर निर्भर करता है कि आप कैसे यात्रा कर रहे हैं और कब तक आपके पालतू जानवरों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालेगा यदि वे यात्रा को आरामदायक तरीके से नहीं करते हैं. इस आर्टिकल का उद्देश्य आपको छुट्टियों के दौरान अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के तरीके के बारे में टिप्स देना है. आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स फॉलो करके सफर में पेट्स की देखभाल को आसान बना सकते हैं.

Who are Lingayats : जानें लिंगायत मठ और समुदाय के बारे में

पालतू जानवर का वजन और सेहत || Pets weight and health

बेशक आप पेट्स के साथ फ्लाइट में आराम से बिना किसी परेशानी के ट्रैवल कर सकते हैं, लेकिन पेट्स ले जाने के लिए भी एयर लाइन्स के अपने रूल्स होते हैं. मसलन 8 साल से ज्यादा उम्र और 5 किलो से अधिक वजन वाले पेट्स को एयर लाइन में ले जाने की इजाजत नहीं होती है, इसलिए फ्लाइट में ट्रैवल करने से पहले पेट्स की हेल्थ और वेट ज़रूर चेक कर लें.

The Most Beautiful Female YouTubers : सबसे दिलकश महिला Youtuber

पेट के साथ फ्लाइट से करें ट्रैवल || travel by flight With Pet

पालतू जानवरों को सफर पर ले जाते समय फ्लाइट से ट्रैवल करना बेस्ट ऑप्शन होता है. ऐसे में आप किसी पेट्स फ्रेंडली एयरलाइन का चुनाव कर सकते हैं, जहां पालतू जानवरों को साथ ले जाने की सुविधा भी मौजूद रहती है. बता दें कि भारत में कई ऐसी फ्लाइट्स हैं, जिनमें पेट्स को साथ ले जाने की सुविधा दी जाती है.

पेट्स के साथ  कार से करें सफर ||Travel by car with Pet

पालतू जानवरों के साथ कार से सफर करना भी आरामदायक और मजेदार अनुभव साबित हो सकता है. ऐसे में आप पेट को कार में आराम से बिठाने के साथ-साथ उसकी ज़रूरत का सारा सामान भी कैरी कर सकते हैं. ध्यान रहे पेट्स को हमेशा आगे वाली सीट पर बिठाएं और कार की विंडो बंद करके रखें, जिससे वह सुरक्षित रहे.

होटल बुकिंग पर दें ध्यान || Pay attention to hotel booking

ट्रिप के दौरान होटल बुक करते समय किसी पेट्स फ्रेंडली होटल का चुनाव करना बेहतर रहता है. ऐसे होटलों में पेट्स को रखने की भी सुविधा मौजूद रहती है, जिससे आपको पेट के साथ सफर करने में दिक्कत नहीं आएगी और आप ट्रिप को फुल इन्जॉय कर सकेंगे.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!