Phone Number Tracking : लोकेशन के साथ कैसे करें फोन ट्रैक

Phone Number Tracking : ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लोगों को किसी जगह के साथ ऑनलाइन मोबाइल नंबर ट्रैकर की जरूरत हो सकती है. उदाहरण के लिए एक पैरंट के रूप में आपको अपने बच्चे की एक्टिविटी पर नज़र रखने या एक पार्टनर के तौर पर अपने साथी पर नज़र रखने, एक ओनर के तौर पर अपने कर्मचारियों की निगरानी करने या किसी संदिग्ध कॉल के स्थान की पहचान करने के लिए इसकी जरूरत हो सकती है. अब सवाल यह है कि क्या ये सब किया जा सकता है?

लोकेशन के साथ मोबाइल नंबर ट्रैकर ऑनलाइन मुफ़्त

हां, आप फ़ोन नंबर लोकेशन को फ्री में ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं. ऐप और वेबसाइट जैसे कई ऑनलाइन ऑप्शन आपको मोबाइल नंबर की सटीक लोकेशन बताएंगे.

इस आर्टिकल में, हम उन ऑनलाइन ऑप्शन में से कुछ पर विचार करेंगे जिनका इस्तेमाल आप फ़ोन नंबर लोकेशन को फ्री में ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं.

मोबाइल नंबर ट्रैकर || Mobile number tracker

मोबाइल लोकेशन और ऑपरेटर विवरण का पता लगाने के लिए टेक्स्ट बॉक्स में बिना +91 या 0 के 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें.  ट्रैक किए गए नंबर के परिणामों में ऑपरेटर का नाम, सेवा क्षेत्र का स्थान और नेटवर्क प्रकार आदि जैसे विवरण शामिल होते हैं.

1. सबसे पहले आप गूगल पर चले जाएं.

2. इसके बाद लिखे अंग्रेजी में लिखे Moblie Number tracking अपको बहुत सारे ऑप्शन आएंगे. किसी एक पर क्लिक करें.

2. जिस मोबाइल की लोकेशन की जानकारी चाहिए, उस मोबाइल नंबर को बॉक्स में डाल दीजिए. इन बॉक्स में 0 या +91 इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है. आपको सिर्फ दस डिजिट वाला मोबाइल नंबर डालना होगा.

3. अब आप सर्च पर क्लिक करके मोबाइल नंबर की लोकेशन जान सकते हैं.वेबसाइट पर आपको टेलीकॉम सर्किल, टेलीकॉम कंपनी के समेत कई जानकारियां मिल जाएंगी.

How to learn Car Driving : ड्राइविंग सीखने के आसान टिप्स, जिसे फॉलो करने के बाद आप बन जाएंगे परफेक्ट ड्राइवर

बता दें इन वेबसाइट के जरिए किसी नंबर के लोकेशन की सटीक जानकारी आपको नहीं मिल पाएगी. बस इतना पता लग पाएगा कि वो नंबर किस राज्य का है. सर्विस प्रोवाइडर कौन है. अगर आपने नंबर पोर्ट करा लिया है तब पर भी पुराने सर्विस प्रोवाइडर की ही जानकारी मिलेगी.

इन वेबसाइट पर मोबाइल नंबर की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं…

http://trace.bharatiyamobile.com/
http://www.mobilenumbertracker.com/
http://www.findandtrace.com/trace-mobile-number-location
https://bestcaller.com/

आपको बता दें कि इंटरनेट पर नंबर के मालिक और उसकी सटीक लोकेशन जैसे जानकारियां साझा नहीं की जा सकतीं. टेलीकॉम कंपनियों को ऐसा करने की इज़ाजत नहीं है और यह गैर-कानूनी भी है. वैसे, इस किस्म की जानकारी आपको ट्रू-कॉलर ऐप के जरिए मिल जाती है.

वैसे, हम आपको बता दें कि इन वेबसाइट पर अपने नंबर डालने से पहले सावधानी बरतें. क्योंकि इन जानकारियों को साझा किए जाने की गारंटी हम नहीं दे सकते.

मोबाइल चोरी या गुम हो जाने पर क्या करें || What to do if mobile is stolen or lost

मोबाइल के मालिक की ज्यादातर कॉमन समस्या यह होती है कि या तो मोबाइल चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है इसलिए उसे ट्रेस नहीं किया जा सकता है.

अगर किसी के द्वारा मोबाइल चोरी हो जाता है तो आपको मोबाइल नंबर या हैंडसेट के गलत इस्तेमाल से बचने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी चाहिए.

सबसे पहले मोबाइल ऑपरेटर को स्टोलन मोबाइल नंबर पर सभी आउटगोइंग कॉल और एसएमएस को प्रतिबंधित करने की सूचना दें.

अपने हैंडसेट या मोबाइल नंबर के और दुरुपयोग से बचने के लिए एफआ दर्ज करें. पुलिस मोबाइल हैंडसेट का IMEI नंबर प्राप्त करेगी और IMEI द्वारा विभिन्न ऑपरेटरों पर ट्रेस करेगी.

Oyo Rooms : Unmarried Partner संग ओयो में रूम बुक करना कितना है सेफ? आइए जानते हैं

IMEI नंबर क्या है और IMEI नंबर का उपयोग करके मोबाइल को कैसे ट्रैक करें || What is IMEI number and how to track mobile using IMEI number

IMEI का मतलब इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी है, IMEI नंबर हैंडसेट निर्माता द्वारा दिए गए मोबाइल number की पहचान है, आप USSD कोड *#0 6# को डायल करके अपना IMEI पा सकते हैं. IMEI का इस्तेमाल मोबाइल ऑपरेटर खरीदने के लिए वैध डिवाइस की पहचान करने और उसके डेटाबेस में सभी IMEI और सिम विवरण रखने के लिए किया जाता है, जब भी आप हैंडसेट ऑपरेटर में सिम डालते हैं तो IMEI और अन्य सभी विवरण जैसे मैन्युफैक्चरर, मॉडल नंबर आदि प्राप्त होंगे.

जब भी हैंडसेट सेट में सिम डाला जाता है, तो ऑपरेटर द्वारा ग्रे लिस्टेड हैंडसेट की पहचान की जाती है. IMEI का इस्तेमाल मुख्य रूप से चोरी हुए फोन नंबर को ट्रेस करने के लिए किया जाता है.

इसलिए चोरी हुए मोबाइल नंबर का उपयोग करने से बचें, यह आपके लिए एक समस्या पैदा करेगा, कई मोबाइल फोन कंपनियां अब आईएमईआई नंबर ट्रैकर्स एप्लिकेशन प्रदान करना शुरू कर देती हैं जो फोन में नई सिम डालने पर स्वचालित रूप से 3-4 नंबरों पर विवरण भेज देगी. यह ऐप आपको 2-3 मोबाइल नंबर फीड करने के लिए कहता है जिसमें किसी के द्वारा आपके मोबाइल फोन को चुराने और इस्तेमाल करने पर एसएमएस अपने आप भेज दिया जाएगा.

(नोट: इस जानकारी को इंटरनेट के जरिए लिया गया है. हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं)

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!