Adventure TourHoneymoon TourTravel BlogTravel Tips and Tricks

Umiam Lake, Shillong : शिलॉन्ग की उमियम झील क्यों है खास, यहां लें Full Details

Shillong Tour पर मैं आपको ऐसी जगहों के बारे में बता रहा हूं, जहां मैं गया और वहां अगर आप भी जाना चाहते हैं, तो कैसे पहुंच सकते हैं. इस Tour Blog में आप जानेंगे कि Shillong की Umiam Lake कैसे पहुंचा जा सकता है और वहां देखने व घूमने के लिए क्या क्या है. Shillong का Umiam Lake, Honeymoon Tour, Adventure Tour के लिए भी परफेक्ट डेस्टिनेशन है.

Shillong में अपने सेकेंड डे के टूर पर मैं सुबह सुबह वार्ड्स लेक पहुंचा था, यहां से Golf Link, Polo Ground होकर Buddist Mandir गया. फिर गौरव का साथ मिला तो Shillong Peak की ओर गया, वहां से लौटने पर Ramakrishna Mission Vivekananda Cultural Centre Shillong और Bara Bazar.

Ramakrishna Mission Vivekananda Cultural Centre Shillong से जब निकल रहा था, तभी मोबाइल की घंटी बजी. गौरव फ्री हो चुके थे. ऑफिस का काम निपटाने के बाद वह Quinton Road पर मेरा इंतजार कर रहे थे. मैं मोबाइल पर उनसे बात करते करते ही वहां पहुंच गया.

गौरव और मैं यहां उलझन में पड़ गए. शाम होने को थी और अभी भी हमारे पास थोड़ा वक्त बाकी था. हम सोचने लगे कि कहां जाएं कहां जाएं. गौरव ने Laitlum Canyon करके एक जगह को तलाशा लेकिन ये थोड़ा दूर था. फिर एक एक करके कई अड्डे हमने खोजे पर बात नहीं बनी. फिर आखिर में आइडिया आया Umiam Lake जाने का.

Shillong आते वक्त रास्ते में मैंने Umiam Lake को देखा था लेकिन वह तो चलते चलते देखने वाली बात थी. अब उसे जहा ठहरकर देखने का वक्त आ चुका था.

What is Umiam Lake

Umiam Lake (स्थानीय नाम Dam sait) एक 15 किलोमीटर लंबा reservoir है. यह मेघालय में Shillong से उत्तर में पड़ती है. इसे 1960 के दशक में तब बनाया गया था जब Umiam River पर ही एक डैम बना दिया गया था. यह एक मानव निर्मित झील है. इसका कुल एरिया 225 स्क्वेयर किलोमीटर का है.

1960 के दशक में, मेघालय और असम एक ही राज्य हुआ करते थे. तब, Assam State Electricity Board ने दशक की शुरुआत में इसका निर्माण किया था. तब इसे पानी को स्टोर करके hydroelectric power generation के लिए इस्तेमाल करने के मकसद से बनाया गया था.

Police Bazar, Shillong to Umiam Lake Distance

Shillong के Police Bazar चौक से Umiam Lake की कुल दूरी 16 किलोमीटर से थोड़ी ज्यादा है. शिलॉन्ग से उमियम लेक जाने के लिए आपको NH6 से होकर गुजरना पड़ता है. अब हमारे पास तो स्कूटी थी तो हम बेफिक्र थे. वैसे हमारा सुझाव है कि दिन रहते ही यहां घूम लें. ऐसा इसलिए क्योंकि शिलॉन्ग में रात जल्दी होती है और हमें वापसी में सर्दी का सामना करना पड़ा.

स्कूटी से उमियम लेक पहुंचने में हमें 50 मिनट का वक्त लगा. वैसे Google Map पर इसका कुल समय भी 54 मिनट के आसपास ही दिखाता है. यह झील Guwahati – Shillong Route पर है. इसे Barapani Lake के नाम से भी जाना जाता है.

Things to do at Umiam Lake

आप Umiam Lake पर 4-5 घंटे बिता सकते हैं. यहां घूमने का बेस्ट टाइम Nov-Jun के बीच का है.

Umiam Lake Boating Charges

River Bus एक बार में 20 लोगों को लेकर जाती है. इसका किराया Rs.75/ Person है. इसकी राइड 10 मिनट की होती है. Cruising Boat की कपैसिटी 10 लोगों की है. इसका किराया Rs.75/ Person है. ये भी आपको 10 मिनट तक घुमाती है. Speed Boat की कपैसिटी 3 लोगों की है और इसका किराया Rs.300/ Boat है. ये आपको 5 मिनट तक राइड करवाती है. High-Speed Boat की कपैसिटी 10 लोगों की है और इसका किराया Rs.100/ Boat है. इसकी राइड 5 मिनट तक होती है. WaSkiingking में एक बार में 1 ही शख्स जा सकते हैं. इसका किराया Rs.400/ Boat 5 मिनट तक के लिए है. Sailing Boat, 2 लोगों के लिए है और इसका किराया Rs.300/ Boat है. इसकी राइड 20 मिनट की है. (इन रेट्स में बदलाव भी संभव है)

Entry Fees: Rs.50/ व्यस्क

Tourists Nov, Dec, Jan, Apr, May और Jun के महीने में ज्यादा आते हैं.

Lum Nehru Park

Umiam Lake आएं, तो Lum Nehru Park भी ज़रूर घूमें. यह लेक के बीचोंबीच बना एक टापूनुमा पार्क है. यहां जाने के लिए आपको बोट की सर्विस लेनी होती है. यह प्राकृतिक जगह कई वनस्पतियों से भरा हुआ है.

How to reach Umiam Lake?

By Air : सबसे नजदीकी एयरपोर्ट शिलॉन्ग का है. एयरपोर्ट की दूरी 15 किलोमीटर है. वैसे गुवाहाटी एयरपोर्ट उतरकर भी यहां पहुंचा जा सकता है.

By Train: गुवाहाटी रेलवे स्टेशन यहां से 80 किलोमीटर दूर है. लगभग 2 घंटे की दूरी को तय करके आप यहां पहुंच सकते हैं.

By Road: शिलॉन्ग से इसकी दूरी लगभग एक घंटे की है. यह जगह गुवाहाटी और शिलॉन्ग हाईवे पर ही है. इसे NH6 कहते हैं. आप यहां गुवाहाटी से या फिर शिलॉन्ग से सड़क मार्ग से आराम से पहुंच सकते हैं. स्कूटी, टैक्सी बेस्ट रहेगी.

Shillong Peak Tour Guide : Laitkor Peak एयरफोर्स स्टेशन से होकर गुजरता है रास्ता, घूमने के लिए बदल चुका है नियम!

error: Content is protected !!