Diwali: Corona टाइम में घर पर बनाएं दीवाली की ये मिठाईयां, सेलिब्रेशन दोगुना हो जाएगा

Diwali: दिवाली का त्योहार रोशनी के साथ हर तरफ खुशियां बांटने का त्योहार है. इस दिन महिलाएं कई तरह की स्वादिष्ट मिठाइयां घर में तैयार करती हैं. अगर आप भी दिवाली के मिठाइयों में कुछ नया बनाने के बारे में सोच रही हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी मिठाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं जो नॉर्मल मिठाइयों से थोड़ा अलग होने के साथ ही (Diwali) बहुत ही आसानी से बनाई जा सकती हैं और यह आपके त्योहार का मजा दोगुना कर सकती हैं.

Diwali : दिवाली पर मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये फल और मिठाई, पूजा होती है सफल

Gulab Jamun

आपने मैदा, पनीर, चॉकलेट, चावल और ब्रेड के गुलाब जामुन जरूर बनाएं और खाएं होंगे, लेकिन आज हम आपको शक्‍करकंदी के गुलाब जामुन की रेसिपी बताने जा रहे हैं.

सामग्री
शकरकंदी- 100 ग्राम
मैदा- 1 कप
दूध- 1/4 कप
चीनी- 1 कप
पानी- 1/2 कप
तेल- आवश्‍यकतानुसार
इलायची पाउडर- 1/4 चम्‍मच
किशमिश

Method of Making

Diwali -चाशनी बनाने के लिए चीनी और पानी को गाढ़ा होने तक पकाएं. फिर गुलाब जामुन को क्रीम टेक्‍सचेर देने के लिए थोड़ा दूध डालें. एक तार की चाशनी के बनते ही इलायची पाउडर मिलाएं. शकरकंदी गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले इसे धो लें.

तेज आंच में एक कूकर में आधा कप पानी डालकर शकरकंदी को 1 सिटी लगाकर पका लें. फिर शकरकंदी के ठंडा हो जाने पर इसे छीलकर अच्छे से मैश कर लें। स्‍मूथ आटा गूंथने के लिए इसमें मैदा और दूध मिलाएं.

Diwali : जानें दिवाली पर भगवान राम के बजाय लक्ष्मी जी की क्यों होती है पूजा

आटे से छोटी-छोटी बॉल्‍स लें और गोल-गोल गुलाब जामुन की शेप में बनाएं. फिर इसमें किशमिश डाल दें.  फिर धीमी आंच में कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रखें.

तेल के गर्म होते ही तैयार बॉल्स डालकर गोल्‍डन होने तक डीप फ्राई करें.  (Diwali)तले हुए गुलाब जामुन को चीनी की चाशनी में डुबोएं और अंत में कद्दूकस किए हुए बादाम से गार्निश करें. गुलाब जामुन के सॉफ्ट होते ही इन्हें चाशनी के साथ निकालकर एक बाउल में रख लें. आपके शकरकंदी के गुलाब जामुन तैयार हैं.

Kaju Katli

काजू कतली एक भारतीय मिठाई है जो दिवाली जैसे त्योहारों के लिए बनाई जाती है. यह मिठाई बहुत कम चीजों की मदद से आसानी से किसी भी विशेष अवसर या त्योहारों के दौरान बनाई जा सकती है. आज हम आपका काजू कतली की अनूठी रेसिपी यानि ऑरेंज काजू कतली बताने जा रहे हैं.

दीवाली में ऐसे करेंगे पूजा तो जमकर बरसेगा धन, कभी नहीं होंगे कंगाल

सामग्री
अच्‍छी क्‍वालिटी के काजू- 2 कप
मिल्‍क पाउडर- 1/4 कप
ऑरेंज जेस्ट- 1 बड़ा चम्मच
ताजा संतरे का रस- ½ कप
चीनी- 1 कप
ऑरेंज कलर
घी- 1 चम्मच
सजावट के लिए चांदी का वर्क

Method of Making

काजू को बहुत धीमी आंच पर भूनें और फिर पूरी तरह से ठंडा करें और लगभग 6-8 घंटे के लिए फ्रीज करें. काजू को बारीक पीसकर पाउडर बना लें और इसमें मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अब ज़ेस्ट बनाने के लिए बिना छिलके वाले संतरे को कद्दूकस करें और फिर इसका जूस निकालें. चीनी और संतरे के रस के साथ सिरप बनाएं और इसमें ऑरेंज ज़ेस्ट को मिलाएं. 1 तार की स्थिरता पाने तक सिरप पकाएं.

इसके बाद पैन में काजू पाउडर डालें और अच्छी तरह से तब तक मिलाएं जब तक कि कोई गांठ न रह जाए. फिर ऑरेंज फूड कलर डालें. अब 1 टीस्पून घी डालें और मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं और तब तक हिलाएं जब तक मिश्रण छूने के लिए ठंडा न हो.
वैक्‍स पेपर को आटे को ग्रीस करें, सुनिश्चित करें कि आटा स्‍मूथ और मोटा हो. एक रोलिंग पिन का उपयोग करके आटा रोल करें और उसके ऊपर घी फैलाएं. सिल्वर फॉयल से सजाएं. एक बड़े चाकू या कटर की मदद से डायमंड शेप में काजू कतली को काटें.

Apple jalebi

जलेबी का नाम सुनते ही बच्‍चों के ही नहीं बड़ों के मुंह में भी पानी आने लगता है. इसलिए आज हम आपके लिए एक स्‍पेशल जलेबी की रेसिपी लेकर आए हैं.

सामग्री
सेब- 1
केसर- 1 1/2 चम्मच
पिस्ता- 1 चम्मच
ऑल पर्पस आटा- 2 कप
पानी- 3 कप
घी- 1 कप
चांदी का वर्क- आवश्यकतानुसार
चीनी- 1 कप

Method of Making

एक बॉउल में ऑल पर्पस आटा और पानी मिलाएं और फिर इसे रात-भर फार्मेंट होने के लिए छोड़ दें. बचे हुए पानी और चीनी के साथ चीनी की चाशनी बनाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए, एक बार तैयार होने के बाद, जलेबियों में खुशबू और अच्छा स्वाद जोड़ने के लिए कुछ केसर डालें. फिर सेब को धो लें और इसे गोल स्लाइस में काट लें. फिर एक कटर की मदद से इसे सेंटर से होल बनाएं.

इसके बाद फार्मेंट बैटर लें और इसके फ्लो को बेहतर बनाने के लिए पानी के साथ इसे समायोजित करें. अब एक पैन में घी डालकर गर्म करें. घी तैयार हो जाने पर सेब के स्लाइस को घोल में डुबोएं और फिर एक-एक करके घी में तलें. तले हुए स्लाइस को चीनी की चाशनी में भिगो दें और सिल्वर फॉइल से सजाने के बाद पिस्ता से गार्निश करें.
कंडेंस्ड मिल्क कोकोनट लड्डू

Coconut Laddo

सामग्री
ताजा नारियल- 1 कप कसा हुआ
सूजी- 2 बड़े चम्‍मच
होल क्रीम मिल्‍क- 1/4 कप
कंडेंस्ड मिल्क- 1/2 कप
हरी इलायची- 2-3
कटे हुए नट्स (पिस्ता, बादाम, काजू)- 1/4 कप
गार्निश के लिए: 1/2 कप कसा हुआ नारियल

Method of Making

एक भारी तले की कड़ाही में सूजी को भून लें. इसे लगातार हिलाते रहें और जैसे ही यह थोड़ा गोल्‍डन और एक अच्छी खुशबू आने लगे तो इसे निकालकर एक तरफ रख दें. उसी पैन में कद्दूकस किया हुआ नारियल भी भून लें. जब नारियल थोड़ा भुन जाए तो सूजी, पीसी हुई इलायची और दूध मिला दें.

तब तक मिलाएं जब तक कि कंडेंस्ड मिल्‍क सोख न जाए और सूजी पक जाए. अब कंडेंस्ड मिल्‍क और मेवे डालें और गाढ़ा गूदा बनने तक पकाएं. आंच को बंद कर दें और इसे तब तक अलग रखें जब तक मिश्रण इतना ठंडा हो जाए कि आप अपने हाथों से इसे छू सकें. प्लेट में लड्डू के लिए कद्दूकस नारियल छिड़कें.

लड्डू बनाने के लिए अपनी हथेलियों को किसी घी या तेल से चिकना कर लें और अब मिश्रण की एक छोटी गांठ लें और इसे एक स्‍मूथ सतह में रोल करें. इसमें कोई दरार नहीं होनी चाहिए.

एक बार कसा हुआ नारियल पर बॉल्‍स को रोल करें ताकि यह पूरी तरह से कवर हो जाएं.
इसे साफ प्लेट में रखें और कुछ घंटों के लिए ऐसेे ही छोड़ दें. आपके यम्मी नारियल लड्डू खाने के लिए तैयार हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!